Skip to main content

ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करने के बाद क्या करें?

After Publishing A Blog Post What You Do? | ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करने के बाद क्या करें?
What To Do After Publishing A Blog Post

    दोस्तों, क्या आप जानते है कि Blog Post पब्लिश करने के बाद आपको कुछ Steps को Follow करना चाहिए। जिससे आपकी पोस्ट को रैंक होने में मदद मिलेंगी।

    यह Steps बहुत ही सामान्य है। पर 50 प्रतिशत लोग इस पर ध्यान नहीं देते है, जिसके कारण उनकी पोस्ट सर्च इंजिन्स ( Google, Bing, Yandex, etc ) में रैंक नहीं कर पति है।

    पर दोस्तों, आप चिंता मत कीजिये क्योंकि आज मैं इन्हिं बातो को ध्यान में रखते हुए आपको बताने वाला हूँ की Blog Post Publish Karne Ke Bad kya karna Chahiye?

    मैं इस आर्टिकल में जो आपको बताने वाला हूं, अगर इन् छोटी-छोटी चीजों पर आप अच्छे से ध्यान देकर काम करोगे तो आपके ब्लॉग में रोज नए-नए Visitors आने के Chances बढ़ जायेंगे।

    आपके ब्लॉग को लोग धीरे-धीरे जानने लगेंगे और फिर एक समय ऐसा आएगा की आपके पास भर-भर के Traffic आना शुरू हो जाएगा।

    तो चलिए बिना कोई समय गवाएं जानते है, की आपको Blog Post Ko Publish Karne Ke Bad kya karna Chahiye?

    Follow This Tips For After Publishing A Blog Post


    1. Update Your Sitemap :

    दोस्तों, पहला Step यही है की आपने जिस भी Search Engine में अपना Webmaster  अकाउंट बनाया हुआ है, वहाँ पर जाकर आपको अपना Sitemap Update करना है।

    इससे आपके Blog Post को Index होने में मदद मिलती है। अगर आप अपने Sitemap को Update किये बिना हि Url Submit करोगे तो यह नहीं होगा।

    इसीलिए जब कभी भी आप अपने ब्लॉग पर नया पोस्ट पब्लिश करते हो, तो उसके बाद आपको यह अपडेट जरूर करना चाहिए।

    2. Index Your Post :

    दूसरे step में आपको अपने Blog Post के url को Webmaster Websites Like Google, Bing, Yandax, etc. में जाकर सबमिट करना है।

    Index करने से आपका Article इन Search Engines में Show होगा और अगर आपकी Blog Post रैंक हो गयी, तो आपको यहाँ से Organic Traffic भी मिलेगा।

    पर दोस्तों, जिनकी वेबसाइट बिलकुल नई होती है उन्हें कभी-कभी Index होने में 1 से 2 हफ़्तों का टाइम लग जाता है।

    तो कभी आपका Url Index नहीं हुआ हो तो घबराइयेगा मत। बस 1 से 2 हफ़्तों का इंतजार कीजिये। फिर भी अगर इंडेक्स नहीं हुआ तो 2 वीक इंतजार करने के बाद आप उन्हें email करके Manually Index करा सकते है।

    2.1 Ping :

    पिंग वेबसाइट्स आपके Website या Blog url को इंडेक्स करने में बहुत हेल्प करती है।

    जब भी आप यहाँ अपना Url Manually सबमिट करते है, तब यह Google, Yahoo और बाकि सारे Search Engines में आपकी पोस्ट को इंडेक्स करने में यह आपकी सहायता करते है।

    साफ-साफ कहा जाये तो Ping Websites गूगल या दूसरे सर्च इंजिन्स को एक सिग्नल भेजते है, की हमने आज नया आर्टिकल पब्लिश किया है। जिससे उन्हें इस बात का पता चलता है और आपके आर्टिकल को वह जल्दी Index करते है।

    इसीलिए आपको Ping Websites का इस्तेमाल करते हुए अपने हर नए आर्टिकल्स की लिंक यहाँ जरूर सबमिट करनी चाहिए।

    3. Share On Social Medias :

    अगर आप Blogging में Beginner है, तो मैं आपको Suggest करूँगा की आप Social Medias में अपने Blog Related accounts जरूर बनाये।

    आपको उन Groups पे अपनी Links Share करना है, जिसके बारे में वहां बातें हो रही है या जिस Topic से वह Group बना हुआ है और उस topic के ऊपर आपने पहले से ही आर्टिकल लिखा हुआ है। EX: Blogging Kya Hai, Blog Post Publish Karne Se Pahele Kya Kare, Digital Marketing Kya Hai

    जैसे-जैसे आपके ब्लॉग को लोग जानने लगेंगे वैसे-वैसे आपको Links Share करना बंद कर देना है। क्योंकि अगर आप खुद की पोस्ट का Link बार-बार Share करोगे तो आपके Blog का Spam Score ( SS ) बढ़ सकता है। इस बात का आपको हमेशा ध्यान रखना है।

    आप जब कभी-भी नया Article Publish करोगे तो उसके बारे में अपने ग्रुप में शार्ट में बताइएं और ज्यादा जानने के लिए उन्हें Blog में Visit करने लगाएं। इससे आपका SS भी नहीं बढ़ेगा और Daily New Visitors भी आएँगे।

    4. Create Backlinks :

    Last step में आपको अपने आर्टिकल्स के लिए Backlinks Create करना है। यह करने से आपके Post में दूसरे Websites से हमेशा Traffic आता रहता है।

    बैकलिंक्स अलग-अलग तरह की होती है जैसे Guest Blogging Backlinks, Comment Backlinks और भी बहुत सारी होती है।

    आप इसे सही तरीके से Build करके इसका इस्तेमाल जरूर कीजिये। कोशिश कीजिये की आपसे Guest blogging/Post Bio Backlinks भी बने।

    पर आप जिस भी वेबसाइट से बैकलिंक्स क्रिएट करेंगे उसका पहले DA, PA और SS जरूर Check कीजिये। DA, PA उस साइट का ज्यादा (40+%) और SS बहुत ही कम (-2%) होना चाहिए।

    निष्कर्ष :

    तो दोस्तों, आज हमने सीखा की Blog Post Publish Karne Ke Bad Kya Karna Chahiye. जिससे आपका आर्टिकल रैंक हो सके और आपके ब्लॉग में ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आ सके।

    अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने मित्रो के साथ जरूर शेयर कीजिये। तो फिर मिलेंगे अगले पोस्ट में।

    Comments

    Popular posts from this blog

    Phonepe पर होने वाली आम समस्या और उसके समाधान

    Phonepe Common Problems And Solutions |  phonepe customer care number toll free number | फोनपे पर होने वाली आम समस्या और उसके समाधान Table Of Contents परिचय : फोन से पैसे के लेन-देन, मोबाइल रिचार्ज, बिल भुगतान के बाद जीवन बहुत आसान हो गया है, अब लोगों को बैंक जाने की जरूरत नहीं है, उन्हें दुकानों पर कतार में नहीं लगना पड़ेगा। सभी काम यह उंगली के इशारों की मदद से किया जाता है। क्योंकि लोग अपना ज्यादातर काम फोन पर करना पसंद करते हैं, डिजिटल ट्रांजेक्शन करने के कुछ फायदे हैं, तो कुछ नुकसान ऐसे हैं, जहां आपको कभी-कभी बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जैसे आपने किसी को पैसे भेजे लेकिन पैसे नहीं मिले या फोन रिचार्ज और बिल का भुगतान किया, पैसे काट लिए लेकिन रिचार्ज नहीं किया गया, इस तरह की समस्या उत्पन्न होती रहती है। इसीलिए मैं आपको फोन पर ग्राहक सेवा नंबर और उससे संबंधित सभी जानकारी बताऊंगा, जिसके माध्यम से आप अपनी शिकायत मुख्य टेलीफोन अधिकारियों को प्रस्तुत कर सकते हैं, जहां आपकी समस्या का तुरंत समाधान किया जाता है। Phonepe क्या है? Phonepe भारत का तिसरा सबसे बड

    लिंक बिल्डिंग क्या है जाने हिंदी में।

    Learn About Link Building For SEO In Hindi 2021 | लिंक बिल्डिंग क्या है जाने हिंदी में। Table Of Contents हेलो दोस्तों, क्या आपके वेबसाइट में ट्रैफिक नहीं आ रहा है। आप ने बहुत अच्छी-अच्छी पोस्ट अपने ब्लॉग में लिखकर रखी हुई है, फिर भी आपका ब्लॉग गूगल में रैंक नहीं हो रहा है। तो चिंता करने की कोई बात नहीं हैं। क्योंकि आज हम बात करने वाले है की कैसे आप लिंक बिल्डिंग करके अपने ब्लॉग की रैंकिंग में बदलाव ला सकते हैं। सबसे पहले तो इसकि एक बात याद रखिए, कि लिंक बिल्डिंग करने के लिए हमें बैंकलिंकस् बनाना पड़ता है तो पठन करते समय आप कंनफ्यूज मत हो जाना। लिंक बिल्डिंग करने से आपके ब्लॉग पर काफी अच्छा असर पड़ता है और डिटेल में जानने के लिए आगे पढ़ते रहें। लिंक बिल्डिंग क्या है? Link Building सेवाओं की खोज SEO में अनुकूलन जिम्मेदारियों में एक अलग स्थिति है। सभी इनबाउंड   और आउटबाउंड लिंक प्रमुख खोज इंजन पर अच्छी तरह से रैंकिंग में एक अलग भूमिका निभाते हैं। हालांकि, प्रशंसित वेबसाइट से महत्वपूर्ण इनबाउंड लिंक प्राप्त करना खोज इंजन में उच्च रैंकिंग प्राप्त करने का मुख्य कारण होगा। इसके

    ब्लॉग मार्केटिंग क्या है

    Know About Blog Marketing In Hindi | ब्लॉग मार्केटिंग क्या है? हेलो दोस्तों,  स्वागत हैं आपका हमारे ब्लॉग ESREVIEWS में। आज हम बात करेंगे की ब्लॉग मार्केटिंग क्या है? इसके बेसिक इंट्रोडक्शन के बारे में हम लोग बात करेंगे और मैं इसे आपको शार्ट में समझाने की कोशिश करूँगा। तो चलिए शुरू करते हैं।  ब्लॉग मार्केटिंग क्या है? दोस्तों एक ब्लॉग बहुत अधिक शानदार और दिलचस्प होता है क्योंकि यह अन्य लोगों को, ब्लॉगों को अच्छी तरह से जोड़ता है। यहाँ हमें हर एक छोटी-बड़ी चीजों के ऊपर सारी जानकारियां प्राप्त होती हैं। इसीलिए इंटरनेट में मार्केटिंग करने का सबसे प्रभावी तरीका ब्लॉग मार्केटिंग है। इसमें मार्केटिंग माध्यम वेब ब्लॉग शामिल होते है। यहां पाठ, चित्र और अन्य ब्लॉग, वेब पेज और मीडिया से संबंधित अन्य विषयों को एक विज्ञापन के के माध्यम से लिंक करके इसका उपयोग किया जाता है। बैनर, टेक्स्ट लिंक, स्ट्रीमिंग वीडियो, ऑडियो क्लिप, फ्लैश एनीमेशन और यहां तक ​​कि सादे पाठ के रूप में विज्ञापन एक Marketing Strategy के रूप में ब्लॉग में जोड़े जाते हैं। ब्लॉग का उपयोग करते हुए, उत्पादों और सेवाओं के लिए सिफारिश