Skip to main content

लिंक बिल्डिंग क्या है जाने हिंदी में।

Learn About Link Building For SEO In Hindi 2021 | लिंक बिल्डिंग क्या है जाने हिंदी में।


Learn About Link Building For SEO


    हेलो दोस्तों,

    क्या आपके वेबसाइट में ट्रैफिक नहीं आ रहा है। आप ने बहुत अच्छी-अच्छी पोस्ट अपने ब्लॉग में लिखकर रखी हुई है, फिर भी आपका ब्लॉग गूगल में रैंक नहीं हो रहा है।


    तो चिंता करने की कोई बात नहीं हैं। क्योंकि आज हम बात करने वाले है की कैसे आप लिंक बिल्डिंग करके अपने ब्लॉग की रैंकिंग में बदलाव ला सकते हैं।


    सबसे पहले तो इसकि एक बात याद रखिए, कि लिंक बिल्डिंग करने के लिए हमें बैंकलिंकस् बनाना पड़ता है तो पठन करते समय आप कंनफ्यूज मत हो जाना। लिंक बिल्डिंग करने से आपके ब्लॉग पर काफी अच्छा असर पड़ता है और डिटेल में जानने के लिए आगे पढ़ते रहें।


    लिंक बिल्डिंग क्या है?

    Link Building सेवाओं की खोज SEO में अनुकूलन जिम्मेदारियों में एक अलग स्थिति है। सभी इनबाउंड और आउटबाउंड लिंक प्रमुख खोज इंजन पर अच्छी तरह से रैंकिंग में एक अलग भूमिका निभाते हैं।


    हालांकि, प्रशंसित वेबसाइट से महत्वपूर्ण इनबाउंड लिंक प्राप्त करना खोज इंजन में उच्च रैंकिंग प्राप्त करने का मुख्य कारण होगा।


    इसके विपरीत, कार्रवाई का लिंक एक्सचेंज कोर्स समय लेने वाला है जहां लिंक बिल्डरों को पूर्ण समर्पण के साथ इस पर काम करना होगा।


    जैसा कि सर्वविदित है, निम्न गुणवत्ता वाले साइटलिंक प्राप्त करना आसान है, लेकिन संख्याओं के विशाल होने के बावजूद वे बेकार हैं और उच्च रैंक प्राप्त करने के लिए कभी भी कोई अतिरिक्त बिंदु नहीं बदलते हैं।


    लिंक बिल्डिंग के साथ एकमात्र बात यह है, कि आप अपनी वेबसाइट पर बैकलिंक बढ़ाने के लिए नकारात्मक शॉर्टकट और विधियों का उपयोग न करें। यह हमेंशा सही रूप से होना चाहिए।


    लिंक बिल्डिंग बनाने के लिए ब्लॉगसृ क्या करते हैं?

    प्रतिभाशाली लिंक बिल्डर्स लोग लिंक बनाने के लिए अपने ब्लॉग या ब्लॉग पोस्ट से संबंधित साइटों की खोज करते रहते हैं और वहाँ लिंग बिल्डिंग का काम चालू करते हैं।


    वह वेबसाइट पर संबंधित लिंक की मदद से वेब पेज की दृश्यता और लोकप्रियता को पूरा करते है।


    लिंक जितना अधिक लोकप्रिय या क़ाबिल होगा, सर्च इंजन परिणाम SERPs में वह उतना ही बेहतर होगा।


    लिंक को संबंधित या व्यावसायिक लिंक और गैर-संबंधित या इनबाउंड लिंक में वर्गीकृत किया जा सकता है।


    संबंधित रूप से जुड़ी हुई साइटों को व्यावसायिक लिंक के रूप में जाना जाता है।


    यह केवल तब होता है जब आप देख सकते हैं कि दोनों पार्टियों को इससे लाभ हो रहा है या नहीं।


    Google Search इंजन में उच्च रैंक और अनुक्रमित वेबसाइट से आने वाले इनबाउंड लिंक को अधिक महत्व देता है।


    लिंक लोकप्रियता निर्धारित करने के लिए, आप अन्य प्रासंगिक वेबसाइटों से अपनी साइट की ओर इशारा करते हुए लिंक की संख्या देख सकते हैं।


    आपको अन्य वेबसाइटों से लिंक बिल्डिंग का काम करते समय कुछ छोटी चीजों पर ध्यान देना चाहिए :


    • लिंक बिल्डिंग करने के लिए अपने ब्लॉग पोस्ट से संबंधित वेबसाइटों को खोजें।


    • ​खोजे गए वेबसाइटों का DA, PA और Spam Score चेक करें। ध्यान दें कि उन वेबसाइटों का स्पैमिंग स्कोर 1 परसेंट से अधिक नहीं होना चाहिए और DA, PA 50% से ज्यादा होंगा तो अच्छी बात है।


    • अब दूसरी साइट के मालिक को लिंक बिल्डिंग के लिए Guest Blogging करके या Quora तथा Medium जैसे अन्य वेबसाइटों में पोस्ट बनाकर Request भेजना है।


    • ​कभी-कभी इसमें Approve के लिए आपकी अपेक्षा से ज्यादा समय लग सकता है, इसीलिए प्रोसेसिंग के लिए थोड़ा समय दें।


    • यदि आप लिंक प्राप्त करते हैं, तो सही Page  (Content) ढूंढें और इसे लगा दें।

    • समय-समय पर पता करते रहें, कि Google का Bot आपके लिंक पेज को क्रॉल कर रहा है या नहीं।


    • अक्सर लिंक Pages की जांच करें कि क्या वे अभी भी आपके लिंक एक्सचेंज पार्टनर की वेबसाइट पर मौजूद हैं या नहीं।


    पेज रैंकिंग ना होने की समस्याओं को हल करने के लिए अपनी वेबसाइट से संबंधित दूसरे साइटों से लिंकिंग करना सबसे अच्छा तरीका है। यह आप ब्लॉग मार्केटिंग के यूज से लिंकिंग करके भी कर सकते हैं।


    संबंधित लिंकस् के कारण दोनों वेबसाइट एक दूसरे को लाभान्वित करेंगे और परिणामस्वरूप यातायात दर में वृद्धि होगी।


    एक खोज इंजन के दृष्टिकोण से, लिंक बिल्डिंग एक महत्वपूर्ण पहलू है, जो सभी वेब समाधानों के लिए भी अनिवार्य होते हैं।


    निष्कर्ष :

    तो दोस्तों इस पोस्ट में हमें जाना कि लिंक बिल्डिंग क्या है? लिंक बिल्डिंग बनाने के लिए ब्लॉगसृ क्या करते हैं? और कैसे हम इसे दूसरे वेबसाइटों से प्राप्त कर सकते है?


    और इसे प्राप्त करते समय किन चीजों पर ध्यान देना चाहिए। अगर आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई होगी तो इसे अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें। तो मिलते हैं अगले पोस्ट में।

    Comments

    Popular posts from this blog

    Phonepe पर होने वाली आम समस्या और उसके समाधान

    Phonepe Common Problems And Solutions |  phonepe customer care number toll free number | फोनपे पर होने वाली आम समस्या और उसके समाधान Table Of Contents परिचय : फोन से पैसे के लेन-देन, मोबाइल रिचार्ज, बिल भुगतान के बाद जीवन बहुत आसान हो गया है, अब लोगों को बैंक जाने की जरूरत नहीं है, उन्हें दुकानों पर कतार में नहीं लगना पड़ेगा। सभी काम यह उंगली के इशारों की मदद से किया जाता है। क्योंकि लोग अपना ज्यादातर काम फोन पर करना पसंद करते हैं, डिजिटल ट्रांजेक्शन करने के कुछ फायदे हैं, तो कुछ नुकसान ऐसे हैं, जहां आपको कभी-कभी बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जैसे आपने किसी को पैसे भेजे लेकिन पैसे नहीं मिले या फोन रिचार्ज और बिल का भुगतान किया, पैसे काट लिए लेकिन रिचार्ज नहीं किया गया, इस तरह की समस्या उत्पन्न होती रहती है। इसीलिए मैं आपको फोन पर ग्राहक सेवा नंबर और उससे संबंधित सभी जानकारी बताऊंगा, जिसके माध्यम से आप अपनी शिकायत मुख्य टेलीफोन अधिकारियों को प्रस्तुत कर सकते हैं, जहां आपकी समस्या का तुरंत समाधान किया जाता है। Phonepe क्या है? Phonepe भारत का तिसरा सबसे बड

    ब्लॉग मार्केटिंग क्या है

    Know About Blog Marketing In Hindi | ब्लॉग मार्केटिंग क्या है? हेलो दोस्तों,  स्वागत हैं आपका हमारे ब्लॉग ESREVIEWS में। आज हम बात करेंगे की ब्लॉग मार्केटिंग क्या है? इसके बेसिक इंट्रोडक्शन के बारे में हम लोग बात करेंगे और मैं इसे आपको शार्ट में समझाने की कोशिश करूँगा। तो चलिए शुरू करते हैं।  ब्लॉग मार्केटिंग क्या है? दोस्तों एक ब्लॉग बहुत अधिक शानदार और दिलचस्प होता है क्योंकि यह अन्य लोगों को, ब्लॉगों को अच्छी तरह से जोड़ता है। यहाँ हमें हर एक छोटी-बड़ी चीजों के ऊपर सारी जानकारियां प्राप्त होती हैं। इसीलिए इंटरनेट में मार्केटिंग करने का सबसे प्रभावी तरीका ब्लॉग मार्केटिंग है। इसमें मार्केटिंग माध्यम वेब ब्लॉग शामिल होते है। यहां पाठ, चित्र और अन्य ब्लॉग, वेब पेज और मीडिया से संबंधित अन्य विषयों को एक विज्ञापन के के माध्यम से लिंक करके इसका उपयोग किया जाता है। बैनर, टेक्स्ट लिंक, स्ट्रीमिंग वीडियो, ऑडियो क्लिप, फ्लैश एनीमेशन और यहां तक ​​कि सादे पाठ के रूप में विज्ञापन एक Marketing Strategy के रूप में ब्लॉग में जोड़े जाते हैं। ब्लॉग का उपयोग करते हुए, उत्पादों और सेवाओं के लिए सिफारिश