Skip to main content

जाने Linking Process क्या है और उसके कितने प्रकार है - हिंदी में।

Types Of Linking Process For SEO In Hindi | जाने लिंकिंग प्रक्रिया क्या है और उसके कितने प्रकार है हिंदी में।

Types Of Linking Process For SEO In Hindi

    1. What Is Linking :

    Linking यह एक ऐसी प्रोसेस है, जो एक से अधिक पेजेस को आपस में जोड़ने का काम करती है। लिंकिग का दूसरा नाम Hyperlinkg भी है। यह दो प्रकार के होते हैं :

    1. Internal Link
    2. External Link

    1.1. Internal Linking :

    Internal Linking एक ऐसी प्रोसेस है, जो किसी एक Particular डोमेन के अलग-अलग ब्लॉग/वेब पेजेस को आपस में जोड़ने का काम करती हैं।

    आप अपने वेबसाइट पर लिखे गए कंटेंट में Manually इंटरनल लिंकिंग कर सकते हैं। यह करने के लिए आपको एक ऐसा सटीक कीवर्ड चुनना है, जिसके ऊपर आपने पहले से ही डिटेल में सब कुछ समझा रखा हो।

    जैसे EX: समझे की मैं आपको सीखा रहा हूँ, प्रोफेशनल ब्लॉग कैसे बनाते है और ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करने से पहले आपको कुछ Blogging Tips पर जरूर ध्यान देना चाहिए।

    तो अगर मैंने इन कीवर्ड में से किसी एक कीवर्ड के ऊपर पहले से Detail में आर्टिकल्स लिखा हुआ हूँ, तो मैं वह पर इंटरनल लिंकिंग करूँगा जो कीं आप देख सकते हैं, की मैंने ऊपर यह कर दिया हूँ।

    Advantage :

    यह करने से आपके ब्लॉग पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है। अगर रीडर को आपकी यह पोस्ट अच्छी लगती है, वह आपके द्वारा लिखे गए और पोस्ट पढ़ना चाहेंगा। इससे आपके Page View तो बढेंगे हि साथ हि यूजर का Experience और Engagement Time भी आपके ब्लॉग के साथ बढेंगा।

    1.2. External Linking :

    External Linking एक ऐसी प्रोसेस होती हैं, जहाँ पे दो अलग-अलग वेबसाइट या वेब पेजेस को खास लिंक द्वारा आपस में जोड़ा जाता हैं।

    ख़ास तौर पर इसका उपयोग लोग तभी करते है, जब उन्हें अपनी नई साइट पर ट्रैफिक भेजना होता है या उन्हें किसी पर्टिकुलर कीवर्ड/टॉपिक के ऊपर रीडर्स को डिटेल्स में बताने की चाह होती है।

    मैं आपको यही सलाह दूंगा, की जितना हो सकें उतना इसका कम ही उपयोग कीजिये। और आप जो भी वेब्सीटेस के साथ External Linking या उन्हें प्रमोट करना चाहते हैं तो सबसे पहले उनका DA, PA जो की HIGH और SS जो की 1% ही होना चाहिए, यह जरूर चेक कीजिये।

    2. Inbound Link :

    Inbound Link एक ऐसी लिंकिंग प्रोसेस है, जहाँ दूसरे वेबसाइट से हमारे पास ट्राफिक आता आता है। इसे हम हमारे साइट के लिए Back link बनाना भी कह सकते है। ज्यादातर यह बैकलिंक हमे गेस्ट पोस्ट ब्लॉग्गिंग के द्वारा मिलती है।

    इनबाउंड लिंकिंग करने के लिए आपको किसी हाई अथॉरिटी साइट जैसे की Medium, Quora जैसे बड़ी वेबसाइटों में जाकर पोस्ट पब्लिश करना होता है। और यह करते समय आपको उस पोस्ट की यहाँ इंटरनल लिंकिंग करनी पड़ती है, जहाँ आपको ट्रैफिक भेजना है।

    Advantage :

    Inbound Linking करने से आपके पास दूसरी साइटों में से भर-भर के ट्रैफिक/लोग आते है। अगर वह रीडर्स आपकी साइट में ज्यादा समय बितातें हैं, तो इससे साइट का बाऊंस रेट कम होंगा। आपके वेबसाइट को लोग जानने लगेंगे। और इसकी रैंकिंग में बदलाव आते जाएंगा।

    3. Outbound Link :

    दोस्तों, Outbound और External Linking Process एक हि हैं। दोनों में कुछ फर्क नहीं होता है। दोनों का काम अपनी साइट में लिखें गए कंटेंट में किसी Keyword को दूसरी साइट से लिंकिंग करने का होता हैं।

    4. Do Follow Backlink :

    अगर आप किसी भी लीकिंग का इस्तेमाल अपने आर्टिकल में कर रहें है, फिर चाहे वह Internal, External या कोई भी हो और आपने खुद ही वह लिंक्स को अपने कंटेंट में लगा रखा है, तो वह Do Follow बैकलिंक होता हैं।

    अगर आप दूसरे वेबसाइटों से अपने साइट के लिए यह Do Follow बैकलिंकस बनाते हैं, तो यह हमेशा ऑफ-पेज SEO में और आपके कंटेंट को गूगल में Top Search Engine Result Pages (SERPs) में रैंक होने में आपकी सहायता करतें है।

    दोस्तों, एक बात हमेशा याद रखना की आपके द्वारा बनाऐं गए Do Follow बैकलिंक्स को क्रॉलर का स्पाइडर बोट हमेशा फॉलो करता है। वह लगाए गए हर लिंक पर विजिट करता है। इसीलिए अपने साइट की वैल्यू उनके आगे हमेशा बेहतर रखने के लिए कभी गलत लिंक्स का उपयोग ना करें।

    5. No Follow Backlink :

    आपके द्वारा बनायें गए लिंक्स को आप Do या No Follow रखना चाहते हैं या नहीं, यह आपके ऊपर निर्भर होता है। आप किसी भी समय Do को No Follow में बदल सकते हैं।

    क्रॉलर का स्पाइडर बोट नो फॉलो को कभी ब्राउज नहीं करता है। इसका आप एडवांटेज ले सकतें है। पर कभी No Follow Backling का आप ज्यादा इस्तेमाल मत कीजिये। इसका लिमिट में ही उपयोग कीजिए।

    ➤​ Link को No Follow मैं कैसे Convert करें?


    • सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग में जाना हैं।

    • जिस Keyword पर के लिंक को आप No Follow में बदलना चाहतें है, उसे सेलेक्ट कीजिए।
    Link को No Follow मैं कैसे Convert करें 1
    • ​उसके बाद लिंक वाले ऑप्शन में जाएं।
    Link को No Follow मैं कैसे Convert करें 2
    • ​फिर No Follow को सेलेक्ट करके Apply कीजिए।

    Comments

    Popular posts from this blog

    Phonepe पर होने वाली आम समस्या और उसके समाधान

    Phonepe Common Problems And Solutions |  phonepe customer care number toll free number | फोनपे पर होने वाली आम समस्या और उसके समाधान Table Of Contents परिचय : फोन से पैसे के लेन-देन, मोबाइल रिचार्ज, बिल भुगतान के बाद जीवन बहुत आसान हो गया है, अब लोगों को बैंक जाने की जरूरत नहीं है, उन्हें दुकानों पर कतार में नहीं लगना पड़ेगा। सभी काम यह उंगली के इशारों की मदद से किया जाता है। क्योंकि लोग अपना ज्यादातर काम फोन पर करना पसंद करते हैं, डिजिटल ट्रांजेक्शन करने के कुछ फायदे हैं, तो कुछ नुकसान ऐसे हैं, जहां आपको कभी-कभी बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जैसे आपने किसी को पैसे भेजे लेकिन पैसे नहीं मिले या फोन रिचार्ज और बिल का भुगतान किया, पैसे काट लिए लेकिन रिचार्ज नहीं किया गया, इस तरह की समस्या उत्पन्न होती रहती है। इसीलिए मैं आपको फोन पर ग्राहक सेवा नंबर और उससे संबंधित सभी जानकारी बताऊंगा, जिसके माध्यम से आप अपनी शिकायत मुख्य टेलीफोन अधिकारियों को प्रस्तुत कर सकते हैं, जहां आपकी समस्या का तुरंत समाधान किया जाता है। Phonepe क्या है? Phonepe भारत का तिसरा सबसे बड

    लिंक बिल्डिंग क्या है जाने हिंदी में।

    Learn About Link Building For SEO In Hindi 2021 | लिंक बिल्डिंग क्या है जाने हिंदी में। Table Of Contents हेलो दोस्तों, क्या आपके वेबसाइट में ट्रैफिक नहीं आ रहा है। आप ने बहुत अच्छी-अच्छी पोस्ट अपने ब्लॉग में लिखकर रखी हुई है, फिर भी आपका ब्लॉग गूगल में रैंक नहीं हो रहा है। तो चिंता करने की कोई बात नहीं हैं। क्योंकि आज हम बात करने वाले है की कैसे आप लिंक बिल्डिंग करके अपने ब्लॉग की रैंकिंग में बदलाव ला सकते हैं। सबसे पहले तो इसकि एक बात याद रखिए, कि लिंक बिल्डिंग करने के लिए हमें बैंकलिंकस् बनाना पड़ता है तो पठन करते समय आप कंनफ्यूज मत हो जाना। लिंक बिल्डिंग करने से आपके ब्लॉग पर काफी अच्छा असर पड़ता है और डिटेल में जानने के लिए आगे पढ़ते रहें। लिंक बिल्डिंग क्या है? Link Building सेवाओं की खोज SEO में अनुकूलन जिम्मेदारियों में एक अलग स्थिति है। सभी इनबाउंड   और आउटबाउंड लिंक प्रमुख खोज इंजन पर अच्छी तरह से रैंकिंग में एक अलग भूमिका निभाते हैं। हालांकि, प्रशंसित वेबसाइट से महत्वपूर्ण इनबाउंड लिंक प्राप्त करना खोज इंजन में उच्च रैंकिंग प्राप्त करने का मुख्य कारण होगा। इसके

    ब्लॉग मार्केटिंग क्या है

    Know About Blog Marketing In Hindi | ब्लॉग मार्केटिंग क्या है? हेलो दोस्तों,  स्वागत हैं आपका हमारे ब्लॉग ESREVIEWS में। आज हम बात करेंगे की ब्लॉग मार्केटिंग क्या है? इसके बेसिक इंट्रोडक्शन के बारे में हम लोग बात करेंगे और मैं इसे आपको शार्ट में समझाने की कोशिश करूँगा। तो चलिए शुरू करते हैं।  ब्लॉग मार्केटिंग क्या है? दोस्तों एक ब्लॉग बहुत अधिक शानदार और दिलचस्प होता है क्योंकि यह अन्य लोगों को, ब्लॉगों को अच्छी तरह से जोड़ता है। यहाँ हमें हर एक छोटी-बड़ी चीजों के ऊपर सारी जानकारियां प्राप्त होती हैं। इसीलिए इंटरनेट में मार्केटिंग करने का सबसे प्रभावी तरीका ब्लॉग मार्केटिंग है। इसमें मार्केटिंग माध्यम वेब ब्लॉग शामिल होते है। यहां पाठ, चित्र और अन्य ब्लॉग, वेब पेज और मीडिया से संबंधित अन्य विषयों को एक विज्ञापन के के माध्यम से लिंक करके इसका उपयोग किया जाता है। बैनर, टेक्स्ट लिंक, स्ट्रीमिंग वीडियो, ऑडियो क्लिप, फ्लैश एनीमेशन और यहां तक ​​कि सादे पाठ के रूप में विज्ञापन एक Marketing Strategy के रूप में ब्लॉग में जोड़े जाते हैं। ब्लॉग का उपयोग करते हुए, उत्पादों और सेवाओं के लिए सिफारिश