Skip to main content

Phonepe पर होने वाली आम समस्या और उसके समाधान

Phonepe Common Problems And Solutions | phonepe customer care number toll free number | फोनपे पर होने वाली आम समस्या और उसके समाधान


Phonepe Common Problems And Solutions



    परिचय :

    फोन से पैसे के लेन-देन, मोबाइल रिचार्ज, बिल भुगतान के बाद जीवन बहुत आसान हो गया है, अब लोगों को बैंक जाने की जरूरत नहीं है, उन्हें दुकानों पर कतार में नहीं लगना पड़ेगा।

    सभी काम यह उंगली के इशारों की मदद से किया जाता है। क्योंकि लोग अपना ज्यादातर काम फोन पर करना पसंद करते हैं, डिजिटल ट्रांजेक्शन करने के कुछ फायदे हैं, तो कुछ नुकसान ऐसे हैं, जहां आपको कभी-कभी बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

    जैसे आपने किसी को पैसे भेजे लेकिन पैसे नहीं मिले या फोन रिचार्ज और बिल का भुगतान किया, पैसे काट लिए लेकिन रिचार्ज नहीं किया गया, इस तरह की समस्या उत्पन्न होती रहती है।

    इसीलिए मैं आपको फोन पर ग्राहक सेवा नंबर और उससे संबंधित सभी जानकारी बताऊंगा, जिसके माध्यम से आप अपनी शिकायत मुख्य टेलीफोन अधिकारियों को प्रस्तुत कर सकते हैं, जहां आपकी समस्या का तुरंत समाधान किया जाता है।

    Phonepe क्या है?

    Phonepe भारत का तिसरा सबसे बड़ा UPI एप्लिकेशन है जिसे भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट द्वारा लॉन्च किया गया था।

    इस एप्लिकेशन के माध्यम से, मोबाइल रिचार्जिंग, बिल भुगतान और पैसे का लेनदेन UPI ​​के माध्यम से किया जाता है, इसके कई फायदे और कुछ नुकसान भी हैं, इसलिए कभी-कभी आपको समस्याओं से जूझना पड़ सकता है।

    फोनपे एप्प कि आम समस्याऐं :


    1. यूपीआई पिन फोनपे में नहीं बनाया जा रहा है :
    चाहे वह फोनपे हो या कोई भी यूपीआई आधारित एप्प, आपको उन सभी एप्स में आम समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

    जब आप एप्लिकेशन डाउनलोड करते हैं और उसमें एक यूपीआई पिन बनाते हैं, तो बैंक से ओटीपी संदेश नहीं आता है।

    यह इसके लिए है, क्योंकि आपने किसी अन्य मोबाइल फ़ोन नंबर से Phonepe ऐप बनाया है, और एक अन्य मोबाइल फ़ोन नंबर आपके बैंक खाते से लिंक है, इसलिए आपको UPI पिन बनाने में समस्या है,

    तो आपको उस नंबर पर ध्यान देने की ज़रूरत है, जो बैंक में जुड़ा हुआ है और उस नंबर से फ़ोनपे ऐप्प पे बना है, तो आपका UPI पिन बहुत आसानी से बन जाएगा, अगर आपको फिर भी कोई समस्या है तो भी आप कस्टमर केयर से संपर्क कर सकते हैं।

    2. रिचार्ज करने के बाद बैंक से पैसे कटें पर रिचार्ज नही हुआ :

    मोबाइल रिचार्ज करने पर कभी-कभी यह देखा जाता है कि बैंक से पैसा काटे गएं लेकिन रिचार्ज नहीं हुआ, तो इसका मुख्य कारण हैं तकनीकी कठिनाइ जिसके कारण टेलीकॉम ऑपरेटर तक रिचार्ज मनी तक नहीं पहुंच पाते हैं और आपका रिचार्ज नहीं होता हैं।

    क्योंकि आपके मोबाइल नंबर पर रिचार्ज नहीं हुआ है, इसलिए पैसे आमतौर पर 1-2 घंटे के भीतर वापस कर दिए जाते हैं। लेकिन अगर ऐसा नहीं हुआ, तो फोनपे आपको 24 घंटे का इंतजार करने को कहता है।

    इसके बावजूद, यदि आपका पैसा वापस नहीं किया जाता है तो आप फोनपे के टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

    3. अनजान लोगों की पैसे मांगने का धोखाधड़ी का अनुरोध :

    यह एक प्रकार का डिजिटल धोखाधड़ी है जो आज बहुत आम हो गया है, लोगों को पैसे भेजने का अनुरोध आता रहता है।

    जैसे ही आप उस अनुरोध पर क्लिक करते हैं और पिन दर्ज करते हैं, आपके बैंक से पैसे काट लिए जाएंगे, आपको यहां ध्यान देने और किसी भी अज्ञात अनुरोध को रद्द कर देना है, कभी भी अपना यूपीआई पिन दर्ज न करें।

    क्योंकि अगर आप एक बार पिन डालते हैं और पैसा काट लिया जाता है, तो पैसे वापस मिलने की कोई संभावना नहीं है। क्योंकि आपने मनी अनुरोध स्वीकार कर लिया है, इस स्थिति में, Phonepe ग्राहक सेवा आपकी कोई मदद नहीं कर सकती, हाँ आप अपने नजदीकी स्टेशन स्टेशन पर निश्चित रूप से FIR दर्ज कर सकते हैं।


    4. फोनपे के माध्यम से पैसे भेजें, लेकिन प्राप्त नहीं हुऐं :

    फोनपे पर लोग UPI के माध्यम से पैसे का लेन-देन करते हैं, लेकिन कभी-कभी एक समस्या होती है कि आपने पैसा भेजा है लेकिन जिस व्यक्ति को भेजा है उसे नहीं मिले।

    यह समस्या 2 तकनीकी समस्याओं से होती है : पहला - फोनपे सर्वर में कोई तकनीकी समस्या का होना और दूसरा UPI (यूनिफ़ाइड पेमेंट इंटरफ़ेस) सर्वर में कोई तकनीकी समस्या है, लेकिन फ़ोनपे आपको 48 घंटे प्रतीक्षा करने के लिए कहता है।

    तब भी पैसे वापस नहीं मिलें तो घबराईएगा मत आप कस्टमर केयर नंबर पर/फ़ोनपे के ग्राहक सेवा नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं, जिसके बाद पैसे आपको वापस कर दिए जाएंगे।


    5. फोनपे रिवार्ड्स के पैसे खाते में नहीं आऐं :

    भारत में सभी पेमेंट एप्लिकेशन अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए कई तरह के रिवार्ड्स देते रहतें हैं, ताकि उनके ग्राहक उनके साथ बने रहें।

    लेकिन कभी-कभी कुछ लोग गलत तरीके से इसका फायदा उठाने की कोशिश करते हैं वह अवैध रूप से रिवार्ड्स अर्जित करने की कोशिश करते हैं।

    ऐसी परिस्थितियों में, अगर उन्हें लगता है कि आपने गलत तरीके से रिवार्ड्स अर्जित करने की कोशिश की है, तो वे आपके फोनपे पुरस्कार को रद्द कर सकते हैं, लेकिन यदि आप सही हैं तो आप फोनपे कस्टमर केयर हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपने रिवार्ड्स प्राप्त कर सकते हैं।

    फोनपे ग्राहक सेवा से संपर्क करने के तरीके :

    किसी भी प्रकार की समस्या के मामले में, फोनपे कई तरह से ग्राहक सेवा प्रदान करता है, जिसकी मदद से आप उनसे संपर्क कर सकते हैं।

    जिसमें आप सीधे फोनपे ग्राहक सेवा से,सपोर्ट टिकट से और फोनपे ई-मेल आईडी के माध्यम से बात कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन तीन तरीकों के बारे में।

    1. फ़ोनपे ग्राहक सेवा टोल फ़्री :

    फ़ोनपे पर शिकायत करने के लिए आपको एक ग्राहक सेवा नंबर दिया गया है, लेकिन एक समस्या यह है कि ये सभी नंबर टोल फ्री नहीं हैं, शायद इसलिए आजकल हर किसी की आउटगोइंग कॉल मुफ्त है, तो यह मायने नहीं रखता कि नंबर टोल-फ्री है या नहीं।

    PhonePe संबंधित समस्याओं के लिए, आप इस नंबर पर 080-68727374 / 022-68727374 पर कॉल कर सकते हैं। कॉल करते समय, फ़ोनपे ग्राहक कार्यकारी आपके फ़ोन नंबर और ट्रांजैक्शन नंबर के लिए पूछेगा, जिसे बताकर आप अपनी समस्या को सुलझा सकता है।


    2. ग्राहक सेवा समर्थन टिकट :

    फ़ोनपे से संबंधित समस्या के लिए, आपको अधिक चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आपके एप्लिकेशन में ही शिकायत दर्ज करने का विकल्प मिलता है। और इस माध्यम में आपको अधिक जानकारी देने की आवश्यकता नहीं है।

    क्योंकिं सिस्टम सभी जरूरी जानकारी को फोनपे ग्राहक को सूचना उपलब्ध कराता है। याद रखें कि शिकायत 2 महीने से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए।

    समर्थन टिकट के माध्यम से शिकायत दर्ज करने के लिए, आपको आवेदन के शीर्ष पर प्रश्न चिह्न पर क्लिक करके सहायता अनुभाग पर जाना होगा।

    यहां, आपको अपनी शिकायत से संबंधित श्रेणी चुनने की आवश्यकता है, श्रेणी का चयन करने के बाद, आपको उससे संबंधित एक लिखित प्रतिक्रिया प्राप्त होगी, यदि आप इससे संतुष्ट हैं, तो ठीक है वरना संपर्क टैब प्राप्त करें और जैसे ही आप अपनी शिकायत को टैग करते हैं, यह दर्ज हो जाएगा।

    3. फोनपे ईमेल आईडी :

    यदि आपकी समस्या का समाधान ऊप-पर बताए गए 2 रास्तों से नहीं मिलता है, तो आपके पास आपकी शिकायत फोनपे ई-मेल आईडी है support@phonepe.com पर कर सकते हैं।

    अगर आपके साथ किसी तरह का फ्रॉड हुआ होगा, तो आप इस Phonepe ईमेल आईडी पर मेल कर सकते हैं। payments-fraud@phonepe.com

    इन दोनों ई-मेलों में आपको अपनी समस्या और अपना ट्रांजेक्शन नंबर लिखित रूप में मेल करना होंगा।


    शिकायत को वरिष्ठ अधिकारी के पास कैसे ले जाएं :


    यदि ग्राहक सेवा अधिकारी आपकी समस्या का समाधान नहीं कर सकता है, तो आप फोनपे में उच्च स्तर के अधिकारी को भी लिख सकते हैं, आपको वरिष्ठ अधिकारी को एक ईमेल भेजने से पहले यह जानकारी लिखनी चाहिए।
    1. नाम
    2. फोनपे मोबाइल नंबर
    3. शिकायत टिकट का नंबर
    4. आप ग्राहक सेवा के जवाब से संतुष्ट क्यों नहीं हैं?

    यहां से, आपके ईमेल का उत्तर 24 घंटों के भीतर दिया जाएगा और उनकी वेबसाइट को सूचित किया गया है कि आपका मुद्दा भी 24-48 घंटों में हल हो जाएगा। grievances@phonepe.com

    लेकिन अगर आपको अभी भी समाधान नहीं मिला है, तो आप सीधे फोनेपे के प्रबंधन के लिए एक ईमेल भेज सकते हैं, इसमें आपको ऊपर वर्णित सभी जानकारी भी देनी होगी। grievanceofficer@phonepe.com

    यहां भी, यह दावा किया गया है कि आपने 48 घंटों के भीतर अपने मुद्दे को हल कर देंगे, लेकिन यदि आप अभी भी संतुष्ट नहीं हैं, तो आप RBI द्वारा नियुक्त लोकपाल से संपर्क कर सकते हैं, RBI ने पूरे भारत में 22 RBI लोकपाल नियुक्त किए हैं।

    आरबीआई के लोकपाल से संबंधित अधिक जानकारी के लिए भारत के लगभग हर राज्य में इनके कार्यालय मिल जाऐंगे।

    यदि आपकी चिंता / क्वेरी हल नहीं हुई है, तो आप हमारे शिकायत अधिकारी / नोड के साथ मामला उठा सकते हैं। शिकायत अधिकारी / नोड का विवरण नीचे दिया गया है।

    संपर्क नाम: अनुज भंसाली
    ईमेल: grievances@phonepe.com

    टेलीफोन पते की जानकारी:


    पता: एशफोर्ड पार्क व्यू, साइट संख्या - 9 औद्योगिक लेआउट,
    कोरमंगला 3rd ब्लॉक, 80 फीट रोड, बैंगलोर -560034, भारत।
    काम के घंटे: सोमवार से शुक्रवार सुबह 10 बजे से। एम। ए 7 पी। म।

    शिपिंग पता:
    एशफोर्ड पार्क का दृश्य,
    साइट संख्या - 9 औद्योगिक डिजाइन,
    कोरमंगला 3rd ब्लॉक, 80 फीट रोड, बैंगलोर -560034।

    निष्कर्ष :

    दोस्तों, उम्मीद है, कि आपके पास phonepe customer care number toll free number से संबंधित सभी जानकारी मिल गई होंगी होंगी अगर आपको फिर भी कुछ दिक्कत आ रही है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपका रिप्लाई जरूर देंगे।

    अगर आपको मेरी यह पोस्ट अच्छी लगे होंगे तो इसे अपने मित्रों के साथ शेयर जरूर करें और हमारे ब्लॉग को आप फॉलो करके सपोर्ट भी कर सकते हैं। तो फिर मिलेंगे अगले पोस्ट में।

    Comments

    Popular posts from this blog

    लिंक बिल्डिंग क्या है जाने हिंदी में।

    Learn About Link Building For SEO In Hindi 2021 | लिंक बिल्डिंग क्या है जाने हिंदी में। Table Of Contents हेलो दोस्तों, क्या आपके वेबसाइट में ट्रैफिक नहीं आ रहा है। आप ने बहुत अच्छी-अच्छी पोस्ट अपने ब्लॉग में लिखकर रखी हुई है, फिर भी आपका ब्लॉग गूगल में रैंक नहीं हो रहा है। तो चिंता करने की कोई बात नहीं हैं। क्योंकि आज हम बात करने वाले है की कैसे आप लिंक बिल्डिंग करके अपने ब्लॉग की रैंकिंग में बदलाव ला सकते हैं। सबसे पहले तो इसकि एक बात याद रखिए, कि लिंक बिल्डिंग करने के लिए हमें बैंकलिंकस् बनाना पड़ता है तो पठन करते समय आप कंनफ्यूज मत हो जाना। लिंक बिल्डिंग करने से आपके ब्लॉग पर काफी अच्छा असर पड़ता है और डिटेल में जानने के लिए आगे पढ़ते रहें। लिंक बिल्डिंग क्या है? Link Building सेवाओं की खोज SEO में अनुकूलन जिम्मेदारियों में एक अलग स्थिति है। सभी इनबाउंड   और आउटबाउंड लिंक प्रमुख खोज इंजन पर अच्छी तरह से रैंकिंग में एक अलग भूमिका निभाते हैं। हालांकि, प्रशंसित वेबसाइट से महत्वपूर्ण इनबाउंड लिंक प्राप्त करना खोज इंजन में उच्च रैंकिंग प्राप्त करने का मुख्य कारण होगा। इसके

    ब्लॉग मार्केटिंग क्या है

    Know About Blog Marketing In Hindi | ब्लॉग मार्केटिंग क्या है? हेलो दोस्तों,  स्वागत हैं आपका हमारे ब्लॉग ESREVIEWS में। आज हम बात करेंगे की ब्लॉग मार्केटिंग क्या है? इसके बेसिक इंट्रोडक्शन के बारे में हम लोग बात करेंगे और मैं इसे आपको शार्ट में समझाने की कोशिश करूँगा। तो चलिए शुरू करते हैं।  ब्लॉग मार्केटिंग क्या है? दोस्तों एक ब्लॉग बहुत अधिक शानदार और दिलचस्प होता है क्योंकि यह अन्य लोगों को, ब्लॉगों को अच्छी तरह से जोड़ता है। यहाँ हमें हर एक छोटी-बड़ी चीजों के ऊपर सारी जानकारियां प्राप्त होती हैं। इसीलिए इंटरनेट में मार्केटिंग करने का सबसे प्रभावी तरीका ब्लॉग मार्केटिंग है। इसमें मार्केटिंग माध्यम वेब ब्लॉग शामिल होते है। यहां पाठ, चित्र और अन्य ब्लॉग, वेब पेज और मीडिया से संबंधित अन्य विषयों को एक विज्ञापन के के माध्यम से लिंक करके इसका उपयोग किया जाता है। बैनर, टेक्स्ट लिंक, स्ट्रीमिंग वीडियो, ऑडियो क्लिप, फ्लैश एनीमेशन और यहां तक ​​कि सादे पाठ के रूप में विज्ञापन एक Marketing Strategy के रूप में ब्लॉग में जोड़े जाते हैं। ब्लॉग का उपयोग करते हुए, उत्पादों और सेवाओं के लिए सिफारिश