Skip to main content

ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करने से पहले के सुझाव

Tips For Before Publishing A Blog Post | ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करने से पहले के सुझाव

Tips For Before Publishing A Blog Post


    Guys, इन दिनों ब्लॉगिंग में Competition बढ़ते हि जा रहा है। हर किसी को ब्लॉगिंग में कर्रिएर बनाना है और Adsense के माध्यम से पैसे कामना है। इन्हिं बातों के चलते काफी लोग बड़े हे फुर्ती के साथ इस प्लेटफॉर्म में अपना इंटरेसट दीखाना चालू कर रहे है और ब्लॉग में आर्टिकल्स पब्लिश कर रहे है।

    वह लोग दिन-प्रतिदिन अच्छे-अच्छे आर्टिकल्स लिखकर तो पब्लिश कर देते है, पर कभी-कभी इन्हे या कुछ Beginners को शुरुआत में अच्छा फीडबैक नहीं मिलता।

    तो दोस्तों, आज मैं आप लोगो को इसी बात का तोड़ बताने वाला हूँ की आपको पोस्ट पब्लिश करने से पहले किन चीजों पर धयान देना चाहिए। जिससे आपकी पोस्ट को अच्छी तरह से गूगल, बिंग या दूसरे सर्च इंजन में भी रैंक होने में मदद मिलेंगी।

    Follow This Tips For Before Publishing A Blog Post


    1. Plagiarism Check :

    दोस्तों, आपको आपना आर्टिकल पब्लिश करने से पहले उसका Plagiarism जरूर चेक का करना है। अगर आपके कंटेंट में 5 या 10 पर्सेंट के बीच में प्लेगेरिस्म् होगा तो वह चलता है।

    पर अगर आपके कंटेंट में 10 से 15 पर्सेंट से ज्यादा प्लेगेरिस्म् है, तो उसे रिमूव कर दीजिये और यूनिक कंटेंट लिखने का प्रयत्न कीजिये जिससे आपको कोई कॉपीराइट स्ट्राइक नहीं मिलेंगी और आपके यूनिक कंटेंट लिखने से Adsense अप्रूवल मिलने के चान्सेस बढ़ जाएंगे।

    2. Title :

    कुछ लोग टाइटल को बहुत ही ज्यादा बढ़ा लिख लेते हैं पर आपको ऐसा नहीं करना है। कोशिश कीजिये की आपका टाइटल दुसरो से Unique हो। आपको अपने टाइटल में Targeting Keywords को भी रिपीट करना है और टाइटल मिनिमम 55 Characters का हि हो।

    इससे आपका टाइटल Search Engine Result Page [ SERP ] फ्रेंडली बन जाता है।

    3. URL :

    एक ब्लॉगिंग एक्सपर्ट, SEO एक्सपर्ट्स् आपको एक हि सलाह देते है, की जब भी आप अपने Article को Publish कर रहे हो, उससे पहले उसका URL [ Parma Link ] चेक कीजिये। चेक कीजिये की आपका URL और Title मिलता-जुलता हि हो। 

    जैसे ex: Title : मेरा नाम Example है। तो Link बनना चाहिए : मेरा-नाम-Example-है। अगर आपने पहले से हे आर्टिकल पब्लिश कर दिया है, तो आप उसे Draft में डालकर Edit कर सकते है। इसी के साथ हि आपको ध्यान रखना है, की URL कम-से-कम 75 Characters का हि हो। इससे ज्यादा बड़ा Url आप मत रखिए।

    4. H1/H2/H3/H4 :

    H1, H2, H3 और H4 जिसे हम Heading, SubHeading MinorHeading और MajorHeading भी कहते है, उनका आपको सही तरीके से अपने आर्टिकल में Use करना आना चाहिए।

    यह आपके आर्टिकल को SEO फ्रेंडली बनाने में काफी हेल्प करता है, जिससे आपकी पोस्ट रैंक हो सके। इसके बारे अगर आपको और बारीकी से जानना है, तो आप कमेंट करके पुछ सकते है या फिर इसके बारे में यूट्यूब में भी आपको बहुत सी वीडियोस मिल जाएंगी।

    5. Internal Linking :

    Internal Linking यह ब्लॉगिंग दुनिया की वह Technique है, जिससे आर्टिकल्स की रैंक बढ़ती है। दोस्तों इंटरनल लिंकिंग आपके ब्लॉग पेजेस् को एक साथ जोड़ने का काम करती है। पर इसका इस्तेमाल आप तभी करें जब आपके नए आर्टिकल में एक ऐसा शब्द आए जिसके ऊपर आपने पहले से हि Article लिखा हुआ हो।

    उसी शब्द में आपको Internal Linking करना है। जैसे Ex: आप Picoworkers पर Article लिख रहे हो और उसमें यह शब्द आ रहा है - Picoworkers यह Rapidworkers का Alternative है तो अगर हमने इन दोनों में से किसी एक Keyword पर आर्टिकल लिखा हुआ है तो हम वहां इंटरनल लिंकिंग करेंगे।

    6. External Linking :

    External Linking मतलब दो अलग-अलग वेब्सीटेस को एक साथ जोड़ना। अगर आपकी दो वेबसाइट है, तो आप एक्सटर्नल लिंकिंग का इस्तेमाल कर सकते है। पर दोस्तों एक्सटर्नल लिंकिंग का इस्तेमाल आप लिमिट में हि कीजिये।

    जिससे आपका Spaming Score [ SS ] भी नहीं बढ़ेगा और इसका इस्तेमाल आप तभी कीजिये जब आपके दूसरे वेबसाइट को रैंक कराना हो या आप रीडर्स को डिटेल में किसी इनफार्मेशन को प्रोवाइड कराना चाहते हो। जो आपके इस ब्लॉग पर नहीं है।

    7. Add Images :

    Images यह पोस्ट की शोभा बढाती है। इमेजेज Add करने से आपके ब्लॉग पोस्ट की Look काफी अच्छी दिखाई देती है। इसीलिए आपके अपने आर्टिकल के लिए एक अच्छी सी Image क्रिएट करना चाहिए।

    जो की आपके आर्टिकल से संभंधित हो। कोशिश कीजिये की वह इमेज आपके खुद की हो और उसे गूगल से डाउनलोड मत कीजिए।

    8. Images Optimize :

    इसी के साथ Image Optimization पर भी आपको ध्यान देना है। आप जो भी इमेज Use कर रहे है, उसे Compress जरूर कीजिये। इससे आपके ब्लॉग Pages पर Images जल्दी लोड हो जाते है।

    इन्हें लोड होने में ज्यादा समय नहीं लगता है। यह सब करने के बाद इमेज को Rename जरूर करें और इसे अपलोड करने के बाद Alt Text और Title Text बेशक Add कीजिये।

    9. Title Repeating :

    आप जिस भी Topic के ऊपर आर्टिकल लिख रहे हो, आप उसके Title को Starting में जरूर Repeat कीजिये। आप उस Word को बोल्ड और अंडरलाइन कीजिये जो आपका Targeting Keyword है और आप इसे आखिर में भी एक बार जरूर रिपीट कीजिये।

    याद रखियेगा आपका Content जितना बड़ा है, उसके हिसाब से आपको टाइटल दोहराना है। अगर आपका Content 1000 वर्ड या उससे भी ज्यादा का है, तो आपको 3 या 4 बार ही रिपीट करना है, 500 वर्ड का है तो दो बार ही कीजिये।


    10. Keyword Density :

    ज्यादातर Blogger पोस्ट लिखते वक्त कीवर्ड डेंसिटी पर Focus नहीं करते। आपको यह गलती नहीं करना चाहिए। अगर आप 1000 वर्ड का आर्टिकल लिख रहे हो तो कोशिश कीजिये की उसमे आपके कीवर्ड्स 3 या 4 पर्सेंट या उससे कम ही आए।

    अगर यह 5 या 10 परसेंट से ज्यादा होंगा तो आपका स्पैमिंग स्कोर [ SS ] बढ़ सकता है। इसलिये कंटेंट लिखते वक्त इसपर निश्चित रूप से ध्यान दें।

    11. Meta Description :

    कुछ लोग आर्टिकल पब्लिश करने की जल्दी में कभी-कभी Meta Description को खली ही छोड़ देते है। ऐसा आपको नहीं करना है। हर ब्लॉगर को इसका Use करना आना चाहिए।

    आप अपने ब्लॉग में क्या लिखकर आज पब्लिश करने वाले हो यह Meta Description में Short में बता सकते है। यहां आपको अपने Targeting Keywords को भी रिपीट करना है।

    आपका Meta Description 158 Characters का होना चाहिए। हालाँकि Blog भी आपको 158 से ज्यादा Keywords लिखने नहीं देता है।

    12. Add Social Buttons :

    आपके Blog में Social Sharing Buttons Like Facebook, Twitter, WhatsApp, Reddit, इत्यादि बेशक होना चाहिए।

    ताकि जब भी कोई Reader आपके पोस्ट को Read करे और उन्हें पोस्ट अच्छी लगे, उनके मन में आपकी पोस्ट को शेयर करने की चाह हो, तो वह Directly इन बटन्स् को क्लिक करके अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सके।

    13. Your Opinion :

    यह सभी काम करने के बाद आपको अपना एक Opinion/Conclusion लिखना है। आपको अपनी राय जरूर देनी चाहिए और आपने आज कौनसा टॉपिक Cover किया, उस टॉपिक पर क्या-क्या समझाया यह आपके रीडर को निश्चित रूप से जरूर बताना चाहिए।

    14. Preview :

    ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करने से पहले एक बार Preview करके जरूर देखे। ताकि अगर आपको कुछ गलतियां नजर आए, तो आप उसी वक्त सुधर सके। प्रीव्यू करके देखने पर अलग से साइट पे जाकर देखने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। यह आपके लिए एक bonus Point जैसा है।

    सब कुछ ठीक होने पर आपको आर्टिकल पब्लिश कर देना है।

    निष्कर्ष :

    सो फ्रेंड्स, आज मैंने ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करने से पहले के सुझाव आपको बताये। जो आपको हमेशा आर्टिकल लिखते वक्त या उसे पब्लिश करने से पहले फॉलो करना चाहिए। ऐसे ही पोस्ट आगे भी पढ़ने के लिए आप हमारे ब्लॉग को जरूर सब्सक्राइब कीजिये और आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो उसे अपने मित्रो के साथ भी शेयर कीजिये।

    Comments

    Popular posts from this blog

    Phonepe पर होने वाली आम समस्या और उसके समाधान

    Phonepe Common Problems And Solutions |  phonepe customer care number toll free number | फोनपे पर होने वाली आम समस्या और उसके समाधान Table Of Contents परिचय : फोन से पैसे के लेन-देन, मोबाइल रिचार्ज, बिल भुगतान के बाद जीवन बहुत आसान हो गया है, अब लोगों को बैंक जाने की जरूरत नहीं है, उन्हें दुकानों पर कतार में नहीं लगना पड़ेगा। सभी काम यह उंगली के इशारों की मदद से किया जाता है। क्योंकि लोग अपना ज्यादातर काम फोन पर करना पसंद करते हैं, डिजिटल ट्रांजेक्शन करने के कुछ फायदे हैं, तो कुछ नुकसान ऐसे हैं, जहां आपको कभी-कभी बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जैसे आपने किसी को पैसे भेजे लेकिन पैसे नहीं मिले या फोन रिचार्ज और बिल का भुगतान किया, पैसे काट लिए लेकिन रिचार्ज नहीं किया गया, इस तरह की समस्या उत्पन्न होती रहती है। इसीलिए मैं आपको फोन पर ग्राहक सेवा नंबर और उससे संबंधित सभी जानकारी बताऊंगा, जिसके माध्यम से आप अपनी शिकायत मुख्य टेलीफोन अधिकारियों को प्रस्तुत कर सकते हैं, जहां आपकी समस्या का तुरंत समाधान किया जाता है। Phonepe क्या है? Phonepe भारत का तिसरा सबसे बड

    लिंक बिल्डिंग क्या है जाने हिंदी में।

    Learn About Link Building For SEO In Hindi 2021 | लिंक बिल्डिंग क्या है जाने हिंदी में। Table Of Contents हेलो दोस्तों, क्या आपके वेबसाइट में ट्रैफिक नहीं आ रहा है। आप ने बहुत अच्छी-अच्छी पोस्ट अपने ब्लॉग में लिखकर रखी हुई है, फिर भी आपका ब्लॉग गूगल में रैंक नहीं हो रहा है। तो चिंता करने की कोई बात नहीं हैं। क्योंकि आज हम बात करने वाले है की कैसे आप लिंक बिल्डिंग करके अपने ब्लॉग की रैंकिंग में बदलाव ला सकते हैं। सबसे पहले तो इसकि एक बात याद रखिए, कि लिंक बिल्डिंग करने के लिए हमें बैंकलिंकस् बनाना पड़ता है तो पठन करते समय आप कंनफ्यूज मत हो जाना। लिंक बिल्डिंग करने से आपके ब्लॉग पर काफी अच्छा असर पड़ता है और डिटेल में जानने के लिए आगे पढ़ते रहें। लिंक बिल्डिंग क्या है? Link Building सेवाओं की खोज SEO में अनुकूलन जिम्मेदारियों में एक अलग स्थिति है। सभी इनबाउंड   और आउटबाउंड लिंक प्रमुख खोज इंजन पर अच्छी तरह से रैंकिंग में एक अलग भूमिका निभाते हैं। हालांकि, प्रशंसित वेबसाइट से महत्वपूर्ण इनबाउंड लिंक प्राप्त करना खोज इंजन में उच्च रैंकिंग प्राप्त करने का मुख्य कारण होगा। इसके

    ब्लॉग मार्केटिंग क्या है

    Know About Blog Marketing In Hindi | ब्लॉग मार्केटिंग क्या है? हेलो दोस्तों,  स्वागत हैं आपका हमारे ब्लॉग ESREVIEWS में। आज हम बात करेंगे की ब्लॉग मार्केटिंग क्या है? इसके बेसिक इंट्रोडक्शन के बारे में हम लोग बात करेंगे और मैं इसे आपको शार्ट में समझाने की कोशिश करूँगा। तो चलिए शुरू करते हैं।  ब्लॉग मार्केटिंग क्या है? दोस्तों एक ब्लॉग बहुत अधिक शानदार और दिलचस्प होता है क्योंकि यह अन्य लोगों को, ब्लॉगों को अच्छी तरह से जोड़ता है। यहाँ हमें हर एक छोटी-बड़ी चीजों के ऊपर सारी जानकारियां प्राप्त होती हैं। इसीलिए इंटरनेट में मार्केटिंग करने का सबसे प्रभावी तरीका ब्लॉग मार्केटिंग है। इसमें मार्केटिंग माध्यम वेब ब्लॉग शामिल होते है। यहां पाठ, चित्र और अन्य ब्लॉग, वेब पेज और मीडिया से संबंधित अन्य विषयों को एक विज्ञापन के के माध्यम से लिंक करके इसका उपयोग किया जाता है। बैनर, टेक्स्ट लिंक, स्ट्रीमिंग वीडियो, ऑडियो क्लिप, फ्लैश एनीमेशन और यहां तक ​​कि सादे पाठ के रूप में विज्ञापन एक Marketing Strategy के रूप में ब्लॉग में जोड़े जाते हैं। ब्लॉग का उपयोग करते हुए, उत्पादों और सेवाओं के लिए सिफारिश